रात के समय कुत्ते क्यों रोते है?


क्या आप जानते हो की कुत्ते रात में क्यों रोते है इसकी क्या वजह होती है वैसे बचपन से लेकर आज तक हम सभी यही सुनते आए हैं कि कुत्ते का रोना अशुभ होता है और ये किसी बड़ी परेशानी का संकेत हो सकता है इसलिए अगर कभी घर के आस-पास कुत्ता रोता है तो बड़े-बुजुर्ग उसे भगाने की सलाह देते हैं। खासकर, रात के वक्त कुत्ते के रोने को हमेशा से अपशकुन या फिर किसी बुरी घटना के होने के सूचक के रूप में देखा जाता रहा है। 

kutte raat me kyu rote hai


लेकिन आज यहां हम आपको कुत्ते के रोने के पीछे की असली वजह बताने जा रहे हैं जिसे जानकर आप भी समझ जाएंगे कि बचपन से लेकर आजतक आपने इस बारे में जो भी सुना वो पूरी तरह से ग़लत है और कुत्ते के रोने से शुभ-अशुभ, शगुन-अपशकुन, अच्छे-बुरे का कोई लेना-देना नहीं होता है। कुत्ते के रोने की असल वजह ना केवल आपको चौंका देगी बल्कि इसे जानकर आप कुत्ते के रोने के जुड़े अंधविश्वासों को मानना भी छोड़ देगा।


गौरतलब है कि कुत्ते हमेशा ग्रुप में रहते हैं और अपने झुंड में वो किसी और जगह के कुत्तों को आने नहीं देते हैं, ऐसे में अगर कोई दूसरा कुत्ता रात में उनके इलाके में आ जाएं तो वो हाउल करके उसे भाग जाने की चेतावनी देते हैं। इसके अलावा कुत्ते अकेले होने पर या फिर चोट लग जाने पर भी हाउल करते हैं।

तो आगे से आप भी कुत्ते के रोने को किसी भी प्रकार के अच्छे-बुरे से जोड़कर मत देखिएगा बल्कि अगर आपके आस-पास कोई कुत्ता हाउल कर रहा है तो देखिएगा कि कहीं उसे कोई चोट तो नहीं लगी है। कुत्ते और इंसान के इस भावुक रिश्तें पर कईं फिल्में भी बनी हैं। ऐसे बहुत से लोग है जो कुत्ते को अपने घर का सदस्य मानकर उसे बेहिसाब प्यार करते हैं। बचपन से लेकर अभी तक जहां आपने कुत्ते की वफादारी और दोस्ती के किस्से सुने होंगे तो वहीं कुत्ते के रोने से जुड़े अपसगुन की भी कईं कहानियां आपने सुनी होंगी।

रात के समय कुत्ते क्यों रोते है? रात के समय कुत्ते क्यों रोते है? Reviewed by ADMIN on 00:32 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.