How to get Pregnant - गर्भधारण कैसे करे?

How to get Pregnant

गर्भधारण कैसे करें - गर्भधारण करने के लिए जरुरी टिप्स

विवाह का एक मकसद संतानोत्पति भी होता है। किसी भी महिला के लिए मां बनने से अच्छा कोई अनुभव नहीं होता। हर महिला के जीवन में यह समय कभी न कभी आता है। लेकिन कुछ महिलाएं ऐसी भी होती हैं जिन्हें किन्हीं कारणों से गर्भधारण में परेशानी होती है। ऐसे में उनके लिए जानना बेहद जरूरी हैं कि वे गर्भधारण के लिए कैसे सेक्स करें। आज हम आपको इस वीडियो में बताएँगे, गर्भधारण में कौन-कौन सी पोजीशंस सहायक हो सकती हैं , ओव्‍यूलेशन स्‍ट्रिप का उपयोग करना , ओव्‍यूलेशन कैलेंडर का उपयोग करना, कव सेक्स किया जाये  आदि।

गर्भधारण करने के लिए टिप्स

# संभोग की मुख्‍य दो पोजीशंस बताई गई हैं, जो गर्भधारण में सहायक होती हैं। पति-पत्नी को इन पोजीशंस के बारे में पता होना चाहिए।लोगों का मानना है कि संभोग के बाद यदि स्त्री पीठ के बल थोड़ी देर लेटी रहे तो गर्भधारण की संभावना बढ़ जाती है।

# अगर आप गर्धारण करने का सोच रही हैं तो अपने वजन को नियंत्रित कर लें। अधिक वजन होने से आपके प्रेगनेंट होने की संभावना कम हो जाती है। इसलिए फास्त फूड आदि कम खाएं और नियमित व्यायाम करें।

# मिशनरी पोजीशन सेक्‍स करें। यह सेक्स की वो स्‍थिति होती है, जिसमें सेक्‍स के दौरान पुरूष उपर की ओर होता है और इसमें गर्भधारण की अधिक संभवना रहती है।

# हैंड एण्‍ड नी पोजीशन में सैक्स करें। इस पोजीशन को डागी स्‍टाइल भी कहते हैं क्‍योंकि इस स्‍थिति में महिला घुटनों के बल होती है और सेक्‍स की वह स्थिति है जिसमें पुरूष पीछे से संभोग करता है।

# ऐसा माना जाता है कि गर्भधारण के लिए सुबह का समय सबसे अच्छा रहता है क्योंकि सुबह आप तरोताजा रहते हैं। साथ ही रात्रि की तुलना में दिन में वीर्य में शुक्राणु की संख्या अधिक होती है। ऐसे में शुक्राणु पूरी तरह से अंडाशय तक पहुंच नहीं पाते।

# कई बार पुरूषों या महिलाओं में किसी तरह का यौन विकार होने से गर्भधारण में परेशानी होती है। यदि ऐसा हो तो जल्द से जल्द चिकित्सा शुरू कर देनी चाहिए ।

# गर्भधारण के लिए मानसिक रूप से तैयार होना भी जरूरी है। कई बार गर्भधारण से पहले महिलाएं डरी हुई होती हैं या फिर उनमें कुछ चीजों को लेकर शंकाएं बनी रहती हैं। जिससे गर्भधारण में समस्या आती है।

# ओव्‍यूलेशन स्‍ट्रिप का प्रयोग करें। इस पट्टी को योनि में डाल कर देखा जाता है की यह लाल तो नहीं होती है। यदि यह लाल रंग की हो जाती है तब आपके लिए यह गर्भधारण करने का बिल्‍कुल सही समय है।

# धूम्रपान और शराब छोड़ दें। धूम्रपान करने से अस्थानिक गर्भधारण होने के चांस बढ़ जाते हैं और यह आपकी प्रजनन क्षमता को कम कर देता है। गर्भधारण करने के लगभग 1 साल पहले ही धूम्रपान छोड़ना चाहिए। शराब की प्रजनन क्षमता पर बुरा असर डालती है, अतः इसे भी छोड़ दें।
इन सभी बातो का ख्याल रखने के बाद भी गर्भधारण न होने पर डॉक्टर की सलाह लेना आवश्यक है।

How to get Pregnant - गर्भधारण कैसे करे? How to get Pregnant - गर्भधारण कैसे करे? Reviewed by ADMIN on 23:45 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.