ISO Full Form in Hindi, ISO क्या होता है? आई.एस.ओ का फुल फॉर्म और इसका हिंदी अर्थ (ISO Meaning in Hindi) क्या होता है ISO संगठन की स्थापना कब हुई थी ISO में कितने सदस्य है आईएसओ किन-किन चीजों की जाँच करती है ISO के कौन से मानक होते है आइये जानते है |

ISO Full Form in Hindi - आईएसओ क्या होता है?

ISO Full Form in Hindi - आईएसओ क्या होता है?

ISO का फुल फॉर्म “International Organization for Standardization” होता है तथा ISO का हिंदी अर्थ "अन्तर्राष्ट्रीय मानकीकरण संगठन" होता है | ISO किसी product की गुणवत्ता यानी quality तय करने के लिए प्रमाण की जरूरत होती है। service और quality जैसे कई standard को ध्यान में रखते हुए किसी कंपनी को ISO certificate मिलता है। ISO का प्रमाण कंपनी को दिया जाता है उसके किसी product को नही। ISO दुनिया भर में अंतरराष्ट्रीय मानकों का सबसे बड़ा publisher है।

ISO - 9001 का क्या मतलब है?

ISO 9001 quality management system से संबंधित एक प्रचलित standard है। मतलब आप ISO Certification देख कर किसी कंपनी या संस्था के प्रोडक्ट और सेवाओं पर भरोसा कर सकते है। यह इस बात की पुष्टि करता है कि संबंधित संस्था इंटरनेशनल स्टैण्डर्ड का पालन करती है। भारत में भारतीय मानक ब्यूरो समय समय पर इसकी जांच करता है।

Validity: ISO certification सिर्फ 3 सालों के लिए मान्य रहता है। अगर आप कहीं ISO 9001:2000 देखते है तो उसका कोई महत्तव नही है, अभी ISO 9001:2015 प्रचलन में है।

भारत का राष्ट्रीय मानक ब्यूरो ISO में भारत का प्रतिनिधित्व करती है।

हम आशा करते है आपको ISO की सही जानकरी प्राप्त हो गयी होगी यदि आपको यह पोस्ट ISO Full Form in Hindi, आईएसओ क्या होता है? पोस्ट पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करें |

यह भी पढ़े

1 टिप्पणी:

Blogger द्वारा संचालित.