कंप्यूटर का प्रयोग आजकल बहुत आम हो गया है प्रत्येक स्टूडेंट को कंप्यूटर की जानकारी होना जरूरी है क्योंकि लगभग हर क्षेत्र में कंप्यूटर का उपयोग हो रहा हैकंप्यूटर के बारे में आपको पहले ही बता चुका हूं कि कंप्यूटर क्या है? इसके अलावा मैं कंप्यूटर से जुड़े प्रश्न उत्तर भी बता चुका हूँ आज मैं आपको मॉडेम के बारे में बताऊंगा कि मॉडेम क्या है? What is Modem in Hindi यह कैसे कार्य करती है? मॉडर्न की परिभाषा क्या है?

Modem kya hai in Hindi

मॉडेम की परिभाषा क्या है?

मॉडेम एक ऐसा डिवाइस है जो डिजिटल सिग्नल को एनालॉग सिगनल में और एनालॉग सिग्नल को डिजिटल सिग्नल में परिवर्तित करता है मॉडेम का उपयोग दो कंप्यूटरों को टेलीफोन लाइन द्वारा एक दूसरे से संचार करने में किया जाता है ।

मॉडेम का पूरा नाम क्या है?

मॉडेम नाम दो शब्दों से मिलकर बना है -
Modem = Modulator + Demodulator

Modulation - डिजिटल सिग्नल को एनालॉग सिगनल में परिवर्तित करना
Demodulation - एनालॉग सिग्नल को डिजिटल सिग्नल में परिवर्तित करना

मॉडेम की कार्य प्रणाली

हम जानते हैं कि टेलीफोन लाइन द्वारा केवल एनालॉग सिग्नल का ही संचार किया जा सकता है डिजिटल सिगनल का संचार नहीं किया जा सकता ।

लेकिन कंप्यूटर द्वारा डिजिटल सिग्नल प्राप्त होता है तो मॉडेम द्वारा डिजिटल सिग्नल को एनालॉग सिग्नल में परिवर्तित करके टेलीफोन लाइन द्वारा अन्य मॉडेम तक संचार किया जाता है जहां अन्य मॉडेम द्वारा पुनः एनालॉग सिग्नल को डिजिटल सिग्नल में परिवर्तित करके अन्य कंप्यूटर पर प्राप्त कर लिया जाता है ।

कोई टिप्पणी नहीं:

Blogger द्वारा संचालित.