उत्तर प्रदेश महत्वपूर्ण तथ्यों | उत्तर प्रदेश जीके | Uttar Pradesh Samanya Gyan

uttar-pradesh-general-knowledge-gk-question

सभी सरकारी परीक्षाओ जैसे एसएससी, बैंकिंग या यूपीएससी के लिए सामान्य सचेतता का ज्ञान बहुत महत्वपूर्ण है. वर्तमान मामलों का ज्ञान और विभिन्न राज्यों के बारे में विभिन्न महत्वपूर्ण तथ्यों का ज्ञान होना आपको साक्षात्कार और सामान्य जागरूकता अनुभाग में सहायता कर सकता है. आज, संक्षेप में, हम देश में सर्वाधिक आबादी वाले राज्य के बारे में अर्थात उत्तर प्रदेश के बारे में बात करेंगे.

उत्तर प्रदेश इंद्रधनुषी भूमि है जहां बहु भारतीय संस्कृति प्राचीन काल से विकसित हो रही है. उत्तर प्रदेश की भूमि विभिन्न सांस्कृतिक विविधताओं के साथ-साथ ऐतिहासिक नायको जैसे- राम, कृष्ण, बुद्ध, महावीर और अशोक की कर्मभूमि का क्षेत्र रहा है.

उत्तर प्रदेश के घास के मैदानों, बारहमासी नदियों, घने जंगलों और उपजाऊ मिट्टी की समृद्धता और शांत परिवेश ने भारतीय इतिहास में कई स्वर्ण्य अध्यायों में योगदान किया है. विभिन्न पवित्र मंदिरों और तीर्थस्थलों तथा विभिन्न त्योहारों के साथ साथ यह भारत की राजनीति, शिक्षा, संस्कृति, उद्योग, कृषि और पर्यटन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है.

Uttar Pradesh G.K (सामान्य ज्ञान)

राजधानी- लखनऊ
मुख्यमंत्री- योगी आदित्यनाथ
राज्यपाल- राम नाइक

उत्तर प्रदेश में राष्ट्रीय उद्यान:
1. दुधवा राष्ट्रीय उद्यान

उत्तर प्रदेश वन्यजीव अभ्यारण्य (डब्ल्यूएलएस):
1. हस्तिनापुर डब्लूएलएस
2. बखिरा डब्ल्यूएलएस
3. चंद्रप्रभा डब्लूएलएस
4. डॉ भीमराव अम्बेडकर बर्ड डब्लूएलएस
5. राष्ट्रीय चंबल डब्लूएलएस
6. ओखला बर्ड डब्लूएलएस
7. सुर सरोवर डब्लूएलएस
8. विजई सागर डब्लूएलएस
9. पार्वती अर्ना डब्लूएलएस
10. किशनपुर डब्लूएलएस
11. लाख बहोसी बर्ड डब्ल्यूएलएस

उत्तर प्रदेश में अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा:
1. चौधरी चरण सिंह अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा, लखनऊ
2. लाल बहादुर शास्त्री अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा, वाराणसी

उत्तर प्रदेश के बारे में महत्वपूर्ण तथ्य:

1. इसकी सीमा नौ अन्य राज्यों, उत्तराखंड, उत्तर में हिमाचल प्रदेश, पश्चिम में हरियाणा, दिल्ली और राजस्थान, मध्य प्रदेश और दक्षिण में छत्तीसगढ़, बिहार और पूर्व में झारखंड के साथ मिलती है.
2. उत्तर प्रदेश प्राथमिक शिक्षा संस्थानों का गढ़ है इसमें बनारस हिंदू विश्वविद्यालय, अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय, दारूल उलूम देवबंद जैसे विश्वविद्यालय स्थित है.
3. उत्तर प्रदेश आबादी के आधार पर भारत का सबसे बड़ा राज्य है. 2011 की जनगणना के अनुसार, यूपी में 199,581,477 की आबादी का अनुमान लगाया है जो कि भारत की 16.4 9% आबादी है. राज्य में पुरुष-महिला अनुपात 1000/908 है.

उत्तर प्रदेश महत्वपूर्ण तथ्यों | उत्तर प्रदेश जीके | Uttar Pradesh Samanya Gyan उत्तर प्रदेश महत्वपूर्ण तथ्यों | उत्तर प्रदेश जीके | Uttar Pradesh Samanya Gyan Reviewed by ADMIN on 00:03 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.