Vowel in Hindi परिभाषा और अर्थ

Vowel in hindi

अंग्रेजी  में कुल 26 अक्षर (Letters)  है। अक्षरों  को जोड़ने  से शब्द और शब्दों को जोड़ने से वाक्य बनता है। वाक्यों द्बारा हम आपस में विचार-विमर्श कर सकते है।  इसलिए किसी  भी  भाषा को सिखाने और उसका अच्छी तरह से प्रयोग करने के लिए भाषा के वर्ण और अक्षरों के सम्बन्ध के बारे में जानना आवश्यक है।  हिंदी  भाषा की तरह अंग्रेजी भाषा में भी वर्ण दो प्रकार के होते है, पहला स्वर और दूसरा व्यंजन आये हम स्वर और व्यंजन के बारे में जानते है।

Vowel को हिंदी में स्वर कैहते है, स्वर पांच तरह के होते है A  E  I  O   U और दो वर्ण होते है W,Y  ये कभी स्वर और व्यंजन होते है जब W, Y का प्रयोग किसी शब्द के आरम्भ में न हो जैसे how and why यहाँ पर how में W और why में Y का प्रयोग आरम्भ में नही किया है इसलिए W और Y  यहाँ पर स्वर है If : Was और Yes को देखे तो इसमें W और Y शब्द को प्रारम्भ में शुरू किया है इसलिए यहाँ ये व्यंजन है।

स्वर उस अक्षर को कहते है, जिसको उच्चारण करने में किसी दुसरे अक्षर की सहायता की आवश्कता नही पडती जिन अक्षरों का उच्चारण स्वर की सहायता के बिना नही हो सकता उनको व्यंजन consonants कहते है ।

Vowel में A का उच्चारण
A के उच्चारण के नियम के बारे में जानने है की उन्हें कैसे पहचाना जा सकता है A के जो मुख्य उच्चारण है वह कुछ इस तरह है जैसे : आ, , एअ, ऐ इत्यादि

A (a)
यहाँ पर हमको छोटी-छोटी बातों पर ये ध्यान देना होगा की किस जगह पर a की ध्वनी कैसे प्रकट होती है जब हम कहीं पर कुछ इस तरह पढ़ते है जैसे : Ball, All, Call, Mark, Far, Car इत्यादि तब वहां A का उच्चारण (pronunciation) आ की ध्वनी में उत्पन्न होता है।

A (a)
जब हम कहीं पर कुछ इस तरह पढ़ते है जैसे : Male, Take, lake, Bane, Fare, Tail, Make इत्यादि तब वहां A का उच्चारण ए की ध्वनी में उत्पन्न होता है।

A (a) एअ
जब हम कहीं पर कुछ इस तरह पढ़ते है जैसे : Bare, Fare, Rate, Flare, Ware, Hair, Share, care इत्यादि तब वहां A का उच्चारण एअ की ध्वनी में उत्पन्न होता है।

A (a)
जब हम कहीं पर कुछ इस तरह पढ़ते है जैसे : Ban, Chapter, Mat, Fan, Man, Hat  इत्यादि तब वहां A का उच्चारण ऐ की ध्वनी में उत्पन्न होता है ।

Vowel में E का उच्चारण
E के उच्चारण के नियम के बारे में जानने है की उन्हें कैसे पहचाना जा सकता है A के जो मुख्य उच्चारण है वह कुछ इस तरह है जैसे : इ, , ऐ इत्यादि
E (e)
जब हम कहीं पर कुछ इस तरह पढ़ते है जैसे : Few, A Sew, Mew, Chew, How, इत्यादि तब वहां E का उच्चारण इ की ध्वनी में उत्पन्न होता है।

EE (ee)
जब हम कहीं पर कुछ इस तरह पढ़ते है जैसे : He, She, Knee, See, Me, Deface इत्यादि तब वहां E का उच्चारण इ (e) की ध्वनी में उत्पन्न होता है।

E (e)
जब हम कहीं पर कुछ इस तरह पढ़ते है जैसे : Week, sleep, Meet, Keep, weep, heat,  इत्यादि तब वहां E का उच्चारण ई (ee) की ध्वनी में उत्पन्न होता है

EA (ea)
जब हम कहीं पर कुछ इस तरह पढ़ते है जैसे : Cheap, mean, clean, इत्यादि तब वहां E का उच्चारण ई (ea)  की ध्वनी में उत्पन्न होता है।

E (e)
जब हम कहीं पर कुछ इस तरह पढ़ते है जैसे : Men, Ten, Help, Center, Rest,  इत्यादि तब वहां E का उच्चारण ए की ध्वनी में उत्पन्न होता है।

E (e)
जब हम कहीं पर कुछ इस तरह पढ़ते है। जैसे : Fame, line, June, Slope,  Fine, Wine  इत्यादि तब वहां E का उच्चारण  बिना e आवाज की ध्वनी में उत्पन्न होता है जब भी कहीं  e किसी शब्द के अन्त में आता है तो इसकी  ध्वनी नही आती है। परन्तु अपने से पहले आने वाले शब्द की आवाज को ऊँचा करता है।

Vowel में I का उच्चारण
I (i) के उच्चारण के नियम के बारे में जानने है की उन्हें कैसे पहचाना जा सकता है I के जो मुख्य उच्चारण है वह कुछ इस तरह है जैसे : आई, , आय, , इ इत्यादि !।

I (i) आई
जब हम कहीं पर कुछ इस तरह पढ़ते है जैसे : Mine, Kind, Night, Side, Bright, Right, इत्यादि तब वहां I का उच्चारण आई की ध्वनि में उत्पन्न होता है  इसमें कहीं आ की आवाज भी पाई जाती है।

I (i)
जब हम कहीं पर कुछ इस तरह पढ़ते है जैसे : First , shirt, Shirk इत्यादि तब वहां I का उच्चारण  अ आवाज की ध्वनि में उत्पन्न होता है।

I (i) आय
जब हम कहीं पर कुछ इस तरह पढ़ते है जैसे : Siren, Resign, Fire, Wire, Sire इत्यादि तब वहां I का उच्चारण  आय आवाज की ध्वनि में उत्पन्न होता है यहाँ खासकर एक बात का ये ध्यान देने योग्य है कि अ (I) की ध्वनि के साथ र (R) का प्रयोग हो होता है।

IE (ie)
जब हम कहीं पर कुछ इस तरह पढ़ते है जैसे : Believe, Achieve, Grief, Experience, इत्यादि तब वहां I का उच्चारण  (ie) ई आवाज की ध्वनि में उत्पन्न होता है।

EI (ei)
जब हम कहीं पर कुछ इस तरह पढ़ते है जैसे : Reimburse, Rine,  इत्यादि तब वहां I का उच्चारण  (ei) ई आवाज की ध्वनि में उत्पन्न होता है।

जब हम कहीं पर कुछ इस तरह पढ़ते है जैसे Bill, Ill, Mill, Hill, Skill, Chill इत्यादि तब वहां I का उच्चारण  (i) इ (हल्का जैसा) आवाज की ध्वनि में उत्पन्न होता है ।

Vowel में O का उच्चारण
O (o) के उच्चारण के नियम के बारे में जानने है की उन्हें कैसे पहचाना जा सकता है O के जो मुख्य उच्चारण है वह कुछ इस तरह है जैसे: उ, , ओं, , आव, , , (हल्का सा) इत्यादि !

Oo
जब हम कहीं पर कुछ इस तरह पढ़ते है जैसे Look, Good, Cook, Hook, Book  इत्यादि तब वहां OO का उच्चारण  (oo) उ आवाज की ध्वनि में उत्पन्न होता है।

Oo
जब हम कहीं पर कुछ इस तरह पढ़ते है जैसे Room, Broom, Loom, Loot  इत्यादि तब वहां OO का उच्चारण  (oo) ऊ आवाज की ध्वनि में उत्पन्न होता है।

O ओं
जब हम कहीं पर कुछ इस तरह पढ़ते है जैसे Post, Host, No, Hope   इत्यादि तब वहां OO का उच्चारण  (o) ओं आवाज की ध्वनि में उत्पन्न होता है।

O  
जब हम कहीं पर कुछ इस तरह पढ़ते है जैसे On, Off, Offer, Omit, Ox Box, Hour, To wear,  इत्यादि तब वहां O का उच्चारण  (o) औ आवाज की ध्वनि में उत्पन्न होता है ।

O आव  
जब हम कहीं पर कुछ इस तरह पढ़ते है जैसे Our, Tower, Flower, Hour, Power इत्यादि तब वहां O का उच्चारण  (o) आव आवाज की ध्वनि में उत्पन्न होता है ।

O अ (हल्का सा) 
जब हम कहीं पर कुछ इस तरह पढ़ते है जैसे Lover, Cover, Money, Honey, Dove  इत्यादि तब वहां O का उच्चारण  (o) अ आवाज की ध्वनि में उत्पन्न होता है ।

 Vowel में U का उच्चारण
U (u) के उच्चारण के नियम के बारे में जानने है की उन्हें कैसे पहचाना जा सकता है I U के जो मुख्य उच्चारण है वह कुछ इस तरह है जैसे: अ, , ,यो इत्यादि !

U
जब हम कहीं पर कुछ इस तरह पढ़ते है जैसे Up, Cut, Sun, Fan, Mud, Curd, Sun,  इत्यादि तब वहां U का उच्चारण (u) अ आवाज की ध्वनि में उत्पन्न होता है।

U उ/ऊ
जब हम कहीं पर कुछ इस तरह पढ़ते है जैसे Push, Pull, Duty,  Cute, Put, Mutiny     इत्यादि तब वहां U का उच्चारण (u) अ आवाज की ध्वनि में उत्पन्न होता है 

U यो
जब हम कहीं पर कुछ इस तरह पढ़ते है जैसे Lure, Sure, Cure, Pure, Ensure, इत्यादि तब वहां U का उच्चारण (u) यो आवाज की ध्वनि में उत्पन्न होता है ।
Vowel in Hindi परिभाषा और अर्थ Vowel in Hindi परिभाषा और अर्थ Reviewed by ADMIN on 00:23 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.