Web Server क्या है कैसे काम करता है?

Web Server क्या है

एक वेब सर्वर एक ऐसा प्रोग्राम है जो HTTP (Hypertext Transfer Protocol) का उपयोग कर उन फ़ाइलों को serve  करने के लिए करता है जो USERS उनसे अनुरोध करते है। जिन्हें उनके कंप्यूटर के HTTP क्लाइंट द्वारा अग्रेषित किया जाता है। Dedicated कंप्यूटर और उपकरणों को Web servers के रूप में भी संदर्भित किया जा सकता है। वेब साइट Host करने वाले सभी कंप्यूटरों में वेब सर्वर प्रोग्राम होना चाहिए। प्रमुख वेब सर्वरों में Apache (सबसे व्यापक रूप से स्थापित वेब सर्वर है ), माइक्रोसॉफ्ट के इंटरनेट इनफॉर्मेशन सर्वर (IIS) और एनजीएनएक्स (NGNIX) से लेकर एनजिनिक्स (nginx) शामिल हैं। अन्य वेब सर्वरों में नोवेल के नेटवेयर सर्वर, Google Web Server (GWS) और IBM के Domino servers के परिवार शामिल हैं। ये सभी एक वेब सर्वर प्रोग्राम के उदाहरण है।

वेब सर्वर अक्सर Internet के एक बड़े पैकेज के हिस्से के रूप में आते हैं- और ईमेल की सेवा के लिए इंट्रानेट से संबंधित कार्यक्रम, फ़ाइल ट्रांसफर प्रोटोकॉल (FTP) फ़ाइलों के लिए अनुरोध डाउनलोड करना और वेब पेज बनाना और प्रकाशित करना। वेब सर्वर चुनने में विचारों में यह शामिल है कि यह ऑपरेटिंग सिस्टम और अन्य सर्वरों के साथ कितनी अच्छी तरह से काम करता है, सर्वर-साइड प्रोग्रामिंग, सुरक्षा विशेषताओं, और particular publishing, search engine और building tools को संभालने की इसकी क्षमता के साथ आते है।

वेब सर्वर की परिभाषा (Definition of web server)

एक वेब सर्वर एक ऐसी प्रणाली है जो इंटरनेट पर उपयोगकर्ताओं को सामग्री या सेवाएं प्रदान करती है। एक वेब सर्वर में भौतिक सर्वर, सर्वर ऑपरेटिंग सिस्टम (ओएस) और HTTP संचार की सुविधा के लिए उपयोग किया जाने वाला सॉफ़्टवेयर होता है।

एक वेब सर्वर को इंटरनेट सर्वर के रूप में भी जाना जाता है।
वेब सर्वर ऐसे कंप्यूटर होते हैं जो वेब पेजों को वितरित करते हैं (काम करते है)। हर एक वेब सर्वर में एक आईपी पता और संभवतः एक डोमेन नाम होता है। उदाहरण के लिए, यदि आप अपने ब्राउज़र में यूआरएल https://findgk.com/index.html दर्ज करते हैं, तो यह वेब सर्वर से अनुरोध भेजता है जिसका डोमेन नाम findgk.com है। सर्वर तब index.html नामक पृष्ठ प्राप्त करता है और इसे आपके ब्राउज़र पर भेजता है।

वेब सर्वर सॉफ़्टवेयर एप्लिकेशन
सर्वर सॉफ़्टवेयर इंस्टॉल करके और मशीन को इंटरनेट से कनेक्ट करके किसी भी कंप्यूटर को वेब सर्वर में बदला जा सकता है। public domain software और commercial packages सहित कई वेब सर्वर सॉफ़्टवेयर एप्लिकेशन उपलब्ध हैं।

विभिन्न प्रकार के वेब सर्वर (Different types of web servers)

Apache web server
IIS web server
Nginx web server
LightSpeed web server
खुले बाजार में विभिन्न प्रकार के वेब सर्वर उपलब्ध हैं। आइए सबसे लोकप्रिय वेब सर्वरों के बारे में चर्चा करें। अपाचे, आईआईएस, एनजिनक्स और लाइटस्पीड उनमें से कुछ हैं।

Apache web server
Apache सॉफ्टवेयर फाउंडेशन द्वारा विकसित दुनिया में सबसे लोकप्रिय वेब सर्वर में से एक। अपाचे एक ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर है जो लिनक्स, यूनिक्स, विंडोज़, फ्रीबीएसडी, मैक ओएस एक्स और अधिक सहित लगभग सभी ऑपरेटिंग सिस्टम का समर्थन करता है। Apache वेब सर्वर पर लगभग 60% मशीनें चलती हैं। अपाचे वेब सर्वर का Optimizing आसान है क्योंकि इसमें मॉड्यूलर संरचना होती है। यह एक ओपन सोर्स भी है जिसका मतलब है कि जब आप अपनी आवश्यकताओं के अनुसार यदि संशोधनों की आवश्यकता होती है तो आप इसे संशोधित कर आप सर्वर पर अपने मॉड्यूल जोड़ सकते हैं।

यह किसी भी अन्य वेब सर्वर की तुलना में अधिक स्थिर है और administrative issues को हल करना आसान है। इसे कई प्लेटफ़ॉर्म पर सफलतापूर्वक इंस्टॉल किया जा सकता है हालिया अपाचे रिलीज आपको अपने पुराने संस्करणों की तुलना करते समय अधिक requests को संभालने की व्यवहार्यता प्रदान करते हैं।

IIS web server
IIS एक माइक्रोसॉफ्ट का प्रोडक्ट है। इस सर्वर में अपाचे की तरह सभी सुविधाएं हैं। लेकिन यह एक open source नहीं है और व्यक्तिगत मॉड्यूल जोड़ना इस पर आसान नहीं है और इसमें संशोधन करना मुश्किल काम बन जाता है। माइक्रोसॉफ्ट ने इस उत्पाद को विकसित किया और वे मेन्टेन रखते हैं, इस प्रकार यह सभी विंडोज़ ऑपरेटिंग सिस्टम प्लेटफार्मों के साथ काम करता है। इसके अलावा, अगर कोई समस्या हो तो वे अच्छा कस्टमर सहायता प्रदान करते हैं।

Nginx web server
Free open source web server Nginx है, इसमें IMAP/POP3 प्रॉक्सी सर्वर शामिल है। Nginx अपने high performance, stability, simple configuration और कम संसाधन उपयोग के लिए जाना जाता है यह वेब सर्वर अनुरोधों को संभालने के लिए थ्रेड का उपयोग नहीं करता बल्कि एक अधिक स्केलेबल इवेंट-संचालित आर्किटेक्चर है जो लोड के तहत memory की छोटी और अनुमानित मात्रा का उपयोग करता है। यह हाल के दिनों में लोकप्रिय हो रहा है और यह दुनिया भर के सभी domains के लगभग 7.5% की hosting कर रहा है। अधिकांश  web hosting companies हाल ही में इसका उपयोग कर रही हैं।

Light Speed web server
LiteSpeed (LSWS) एक उच्च प्रदर्शन Apache drop-in प्रतिस्थापन है। LSWS इंटरनेट पर चौथा सबसे लोकप्रिय वेब सर्वर है और यह एक commercial web server है लाइटस्पीड में अपने वेब सर्वर को अपग्रेड करने से आपके वेबसाइट की performance और कम परिचालन लागत में सुधार होगा।

यह mod_rewrite, .htaccess, और mod_security सहित सबसे आम अपाचे सुविधाओं के साथ फिट हो जाता है। LSWS सीधे apache configuration files को लोड कर सकता है और अधिकांश Hosting Cpanels के साथ ड्रॉप-इन प्रतिस्थापन Apache के रूप में काम करता है। यह Zero Downtime के साथ 15 मिनट से भी कम समय में Apache को बदल देता है। अन्य front-end proxy solutions के विपरीत, LSWS सभी apache कार्यों को प्रतिस्थापित करता है, उपयोग को सरल बनाता है और अपाचे से संक्रमण को आसान और आसान बनाता है। हाल ही में अधिकांश होस्टिंग कंपनियां LSWS का उपयोग कर रही है।
Web Server क्या है कैसे काम करता है? Web Server क्या है कैसे काम करता है? Reviewed by ADMIN on 23:52 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.