ABG Full Form in Hindi – एबीजी टेस्ट क्या होता है?


ABG Full Form in Hindi, एबीजी फुल फॉर्म हिंदी क्या होती है, ABG Full Form और इसका Hindi Meaning क्या है? ABG का क्या उपयोग होता है विज्ञान की भाषा में एबीजी का क्या मतलब होता है आइये जानते है।
ABG full form in Hindi

ABG Full Form in Hindi – एबीजी क्या है?

ABG की फुल फॉर्म "Arterial Blood Gas" होती है तथा एबीजी का हिंदी अर्थ "ध्वनी रक्त गैस" होता है यह एक प्रकार का परीक्षण होता है जो धमनी के रक्त में ऑक्सीजन, कार्बन और अम्लता के स्तर को मापने के लिए किया जाता है। ABG का उपयोग खून के पीएच को निर्धारित करने के लिए भी किया जा सकता है, कि यह कितना अम्लीय है।



ABG Information Hindi में 

ब्लड गैस टेस्ट के नतीजे विभिन्न बीमारियों का निदान करने में मदद कर सकते हैं, यह टेस्ट निम्नलिखित चीजों को माप करता है
1. पीएच
2. बाइकार्बोनेट
3. ऑक्सीजन
4. कार्बन डाइऑक्साइड
5. हीमोग्लोबिन



1. पीएच धमनी रक्त पीएच रक्त में हाइड्रोजन आयनों की मात्रा को मापता है। 0 से कम पीएच को अम्लीय कहा जाता है और 7.0 से अधिक पीएच को मूल, या क्षारीय कहा जाता है निचला रक्त पीएच संकेत दे सकता है कि आपका रक्त अधिक अम्लीय है और इसमें कार्बन डाइऑक्साइड का स्तर ज्यादा है एक उच्च रक्त पीएच संकेत दे सकता है।

2. बाइकार्बोनेट - बाइकार्बोनेट एक रसायन है जो रक्त के पीएच को बहुत अम्लीय या बहुत बुनियादी बनने से रोकने में मदद करता है।

3. ऑक्सीजन - ऑक्सीजन का आंशिक दबाव रक्त में मिले हुए ऑक्सीजन के दबाव का एक उपाय है यह निर्धारित करता है कि फेफड़ों से रक्त में ऑक्सीजन कितनी अच्छी तरह से बहने में सक्षम है।

4. कार्बन डाइऑक्साइड कार्बन डाइऑक्साइड का आंशिक दबाव रक्त में मिले हुए कार्बन डाइऑक्साइड के दबाव का एक उपाय है यह निर्धारित करता है कि शरीर से कार्बन डाइऑक्साइड कितनी अच्छी तरह से बहने में सक्षम है।

5. हीमोग्लोबिन ऑक्सीजन संतृप्ति लाल रक्त कोशिकाओं में हीमोग्लोबिन द्वारा किए जा रहे ऑक्सीजन की मात्रा का एक उपाय है।

हम आशा करते है आपको ABG Full Form in Hindi, एबीजी का फुल फॉर्म हिंदी क्या होता है पोस्ट पसंद आया होगा इसी तरह की Full Form in Hindi में जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारी साईट को बुकमार्क अवश्य करें।
ABG Full Form in Hindi – एबीजी टेस्ट क्या होता है? ABG Full Form in Hindi – एबीजी टेस्ट क्या होता है? Reviewed by ADMIN on 00:00 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.