ABS Full Form in Hindi, एबीएस की फुल फॉर्म हिंदी में क्या है, ABS का फुल फॉर्म क्या है? ABS full form & Meaning in Hindi क्या होता है? ABS का हिंदी अर्थ क्या होता है एबीएस का इस्तेमाल गाड़ियों में क्यों किया जाता है, एबीएस के कितने घटक है, एबीएस कंपनी के कितने ट्रेनिंग सेंटर्स है तो आइये जानते है एबीएस का फुलफॉर्म क्या होता है?

ABS full form in Hindi

ABS Full Form in Hindi – एबीएस क्या है?

ABS की फुल फॉर्म Anti-lock Braking System होता है तथा एबीएस का हिंदी अर्थ एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम होता है यह एक ब्रेक प्रतिरोधक यंत्र है जो अकस्मात लगाए गए ब्रेक को अचानक से लगने नहीं देता बल्कि उसे धीरे-धीरे अप्लाई करता है। जिस कारण से गाड़ी अनियंत्रित नहीं होती और स्लिप होकर किसी अन्य वाहन से नहीं टकराती है, जिससे एक बड़ी दुर्घटना होने से बच जाती है।

इस ब्रेक प्रतिरोधक यंत्र (ABS) को बहुत सारे देशो ने गाड़ियों में ABS सिस्टम लगाया जाना अनिवार्य कर दिया गया है जबकि बहुत से देशों में इसकी घोषणा की जा चुकी है और जल्द ही लगभग पूरे विश्व में इसे अनिवार्य हो जायेगा |

एबीएस के घटक (ABS Components)

ABS (एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम) सिस्टम में निम्नलिखित घटक होते हैं

1. गति सेंसर (Wheel speed sensors)
2. ब्रेक कैलिपर्स (Brake calipers )
3. एक हाइड्रोलिक मोटर (A hydraulic motor )
4. दबाव रिलीज वाल्व (Pressure release valves)
5. एक त्वरित सोच कंप्यूटर जो पूरी प्रक्रिया का समन्वय करता है (A quick thinking computer which coordinates the whole process )

तो दोस्तों अब आप एबीएस के बारे में जान ही गए होंगे कि ABS Full Form in Hindi क्या होती है और एबीएस का इस्तेमाल गाड़ियों में क्यों किया जाता है (Use of ABS) यदि आप इसी तरह की पोस्ट अपने स्मार्टफोन में पाना चाहते है तो हमारी साईट को बुकमार्क जरुर करें |

Read also

1 टिप्पणी:

Blogger द्वारा संचालित.