NDRF का फुल फॉर्म क्या है? NDRF full form inHindi में क्या होता है? NDRF का हिंदी अर्थ क्या होता है NDRF की स्थापना कब हुई थी NDRF की टीम में कुल कितने बटालियन की पैरामिलिट्री लाइन फोर्स शामिल होती है एनडीआरएफ टीम का मुख्य उद्देश्य क्या होता है एनडीआरएफ किन के हितो के लिए कार्य करती है आइये जानते है NDRF के बारें में।

NDRF full form in Hindi

NDRF Full form in Hindi - NDRF क्या होता है?

NDRF की फुल फॉर्म National Disaster Response Force” (नेशनल डिजास्टर रिस्पांस फ़ोर्स) होती है तथा जिसे हिंदी में "राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन बल" कहा जाता हैं NDRF दल का गठन सन् 2005 में Disaster Management Act के अंतर्गत किया गया था यह केंद्र के गृह मंत्रालय के अधीन कार्य करता है NDRF दल का निर्माण भारतीय सेना की विभिन्न इकाइयों से सदस्य चुन कर किया जाता है। इन सदस्यों को सैन्य विभाग प्रतिनियुक्ति पर NDRF टीम में भेजती है NDRF के इन सदस्यों को प्राकृतिक आपदाओं से निपटने हेतु विशेष प्रशिक्षण दिया जाता है ताकि वे विकट परिस्थितियों में राहत व बचाव कार्य करके जन-धन की हानि रोक सके।

सामान्य तौर पर जब भी देश में कहीं भूकंप या बाढ़ जैसी कोई प्राकृतिक आपदा आ जाती है तो उसका साहसपूर्वक सामना करना आम जनता के बस की बात नहीं होती इसलिए ऐसी परिस्थितियों से निपटने के लिए सरकार ने NDRF दल का गठन किया। गम्भीर परिस्थिति में NDRF की टीम प्रभावित लोगों की सहायता करने वहां पहुचती हैं।

भारत में प्राकृतिक आपदा प्रबन्ध राज्यों के आपदा प्रबंधन विभाग की जिम्मेदारी होती है। लेकिन जब बाढ़,भूकंप या अन्य कोई प्राकृतिक त्रासदी का सामना करने में राज्य सरकार के पास पर्याप्त साधन नहीं होते हैं तो राज्य के मुख्यमंत्री केंद्र से सैन्य सहायता, NDRF, आधुनिक उपकरण जैसे क्रेन, हेलीकॉप्टर, बोट-नावें, इत्यादि की मांग करती है।

NDRF की टीम में कुल 12 बटालियन की पैरामिलिट्री लाइन फोर्स शामिल है। जिसमें 3 BSF, 3 CRPF, 2 2CISF, 2 ITBP और 2 SSB के सदस्य रहते हैं।

तो दोस्तों अब आप एनडीआरएफ के बारे में जान ही गए होंगे कि NDRF Full Form in Hindi क्या होती है और एनडीआरएफ टीम का मुख्य उद्देश्य क्या होता है तथा एनडीआरएफ किन के हितो के लिए कार्य करती है यदि आप इसी तरह की पोस्ट अपने स्मार्टफोन में पाना चाहते है तो हमारी साईट को बुकमार्क जरुर करें।

Read also


कोई टिप्पणी नहीं:

Blogger द्वारा संचालित.