CBI Full Form in Hindi – सीबीआई क्या है?


CBI Full form in Hindi, CBI क्या है? हेल्लो फ्रेंड्स आज हम इस पोस्ट में सीबीआई का फुल फॉर्म जानेंगे हम आपको आज सीबीआई फुल फॉर्म (CBI Full Form) के साथ सीबीआई क्या है, CBI अफसर कैसे बनते है? सीबीआई की स्थापना कब हुई थी? सीबीआई का मुख्य कार्य क्या है, सीबीआई किसके अंतर्गत कार्य करती है इत्यादि के बारे में भी बताएँगे तो चलिए शुरू करते है।
CBI Full Form in Hindi – सीबीआई क्या है?

Full form of CBI in Hindi – सीबीआई क्या होता है?

CBI की फुल फॉर्म है Central Bureau of Investigation (सेंट्रल ब्यूरो ऑफ़ इन्वेस्टीगेशन) होती है तथा सीबीआई का हिंदी अर्थ "केंद्रीय जाँच ब्यूरो" होता है सीबीआई एक पुलिस संस्था है जिसका काम किसी ऐसे जटिल केस को सुलझाना है जो पुलिस द्वारा नहीं सुलझाया जा सकता हो।


CBI की स्थापना 1941 में भारतीय पुलिस की सहायता के लिए की गयी थी। इसका मुख्य कार्यालय दिल्ली है CBI को किसी भी जटिल केस की जांच हेतु सुप्रीम कोर्ट के आदेश की आवश्यकता होती है। एक बार सीबीआई के पास किसी मामले की जांच का आदेश प्राप्त हो जाता है तो फिर इसे पुरे देश में छानबीन के लिए जाने की छूट मिल जाती है और एक राज्य से दूसरे राज्य में जाने के लिए इसे किसी तरह की कोई अनुमति नहीं लेना पड़ती है।

CBI में कर्मचारियों की भर्ती SSC, CGL (Staff Selection Commission) द्वारा आयोजित परीक्षा के माध्यम से की जाती है सीबीआई का काम यूनाइटेड स्टेटस की संस्था FBI (Federal Bureau of Investigation) की ही तरह है लेकिन FBI को CBI के मुकाबले ज्यादा अधिकार प्राप्त हैं।

हम आशा करते है की आपको CBI की fullform और इसका Hindi meaning अवश्य पसंद आया होगा यदि आपको सीबीआई (CBI Related in Hindi) के बारे में कुछ और पूछना चाहते है तो कमेंट में पूछ सकते है


Read also

CBI Full Form in Hindi – सीबीआई क्या है? CBI Full Form in Hindi – सीबीआई क्या है? Reviewed by ADMIN on 21:48 Rating: 5

1 comment:

  1. EPFO & UAN Related Information
    EPF Office Address List
    EPFO Zonal
    EPFO Claim Status
    PF Balance Check with UAN number
    How to Activate UAN No.
    a,b,c, d, e

    ReplyDelete

Powered by Blogger.