MRP Full Form in Hindi – एमआरपी क्या होती है?


MRP Full Form in Hindi, एमआरपी की फुल फॉर्म हिंदी में क्या होती है, M.R.P.  का फुल फॉर्म क्या है? M.R.P. full form & Meaning in Hindi क्या होता है? M.R.P. का हिंदी अर्थ क्या होता है आइये जानते है की MRP की फुल फॉर्म क्या है?
MRP full form in hindi

MRP Full Form in Hindi – एमआरपी क्या होती है?

M.R.P. की फुल फॉर्म MAXIMUM RETAIL PRIZE” (मैक्सिमम रिटेल प्राइज) होता है तथा एमआरपी का हिंदी अर्थ अधिकतम खुदरा मूल्य होता है M.R.P. एक कंपनी की गणना की गई कीमत होती है जोकी भारत व बंगलादेश में बेचे जाने वाले उत्पादो पर सबसे अधिक कीमत पर लगाया जाता है हालाँकि दुकानदार उत्पादों को M.R.से कम कीमत पर बेचने का चयन कर सकते है लेकिन भारत में लगभग सभी उत्पादों को M.R.के साथ चिन्हित किया जाता है की दुकानदार उस उत्पाद को M.R.P से अधिक कीमत पर बेच नहीं सकता है।



M.R.की आवश्कता क्यों पड़ती है?

पुराने समय में MRP का कोई भी कानून नहीं होता था उस समय बड़े व्यापारी product को बेचने में अपनी मर्ज़ी से प्रोडक्ट की कीमत रखते थे जिसका खामयाजा consumer को भुगतना पड़ता था तथा market में छोटे तथा बड़े व्यापारियों में competition  को कम करना भी इसका उदेश्य था इसके पश्चात् Consumer Goods ACT 2006 कानून लागु किया गया Consumer Goods ACT 2006 के अनुसार भारत में कोई भी Consumer Goods को बेचने के लिए product के अधिकतम मूल्य को पैकेट में छापना आवश्यक है।

तो दोस्तों अब आप एमआरपी के बारे में जान ही गए होंगे कि M.R.P Full Form in Hindi में क्या होती है और एमआरपी का इस्तेमाल Product पर क्यों किया जाता है यदि आप इसी तरह की पोस्ट अपने स्मार्टफोन में पाना चाहते है तो हमारी साईट को बुकमार्क जरुर करें |

Read also

MRP Full Form in Hindi – एमआरपी क्या होती है? MRP Full Form in Hindi – एमआरपी क्या होती है? Reviewed by ADMIN on 21:41 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.