FTSE का क्या मतलब है इसका fullform क्या होता है, FTSE का महत्त्व क्या है, FTSE में कौनसी कंपनी सूचीबद्ध है आज की इस पोस्ट में हम FTSE की full form और इसके हिंदी अर्थ (Hindi meaning) के बारे में विस्तार से जानेंगे तो चलिए शुरू करते है FTSE की जानकारी और फुल फॉर्म हिंदी में क्या है।
FTSE full form in Hindi – एफ.टी.एस.इ क्या होता है?

FTSE full form in Hindi – एफ.टी.एस.इ क्या होता है?

FTSE की फुल फॉर्म "Financial Times Stock Exchange" है इसे संक्षिप्त में FTSE या FTSE100 index भी कहा जाता हैं FTSE, अंतरराष्ट्रीय स्टॉक इंडेक्स हैं। ये इंडेक्स यूरोपीय स्टॉक एक्सचेंज से संबंधित हैं ये सूचकांक या इंडेक्स ठीक वैसे ही कार्य करता हैं जैसे भारत मे SENSEX और NIFTY कार्य करते हैं।

FTSE 100 इंडेक्स FTSE यानि फाइनेंसियल टाइम्स स्टॉक एक्सचेंज ग्रुप द्वारा 3 जनवरी 1984 को बनाया गया था लन्दन स्टॉक एक्सचेंज में, पूंजी के हिसाब से FTSE में यूनाइटेड किंगडम की 100 सबसे बड़ी कंपनियां सूचीबद्ध की गई है जिनमे से 5 सबसे बड़ी कंपनियां हैं वह इस प्रकार से हैं
1) Royal Dutch Shell plc: - यह एक बहुराष्ट्रीय कंपनी है जो ऑइल व गैस का कारोबार करती है।
2) HSBC Holding plc: - यह यूरोप का सबसे बड़ा और दुनिया का सातवां सबसे बड़ा बैंक है।
3) British Petroleum plc: - यह एक और बहुराष्ट्रीय ऑइल व गैस कंपनी है।
4) Glaxo SmithKline plc:- यह एक दवाई कंपनी है इस कम्पनी का भारत में भी अच्छा कारोबार है। यह सन् 2000 में Glaxo Welcome और Smith Kline Beccham के मर्जर से बनी दुनिया की छठी सबसे बड़ी दवा कम्पनी में से एक है।
5) British American Tobacco plc: - तम्बाकू बनाने वाली एक बहुराष्ट्रीय कम्पनी।यह 180 देशों में अपना कामकाज करती है। इसके मशहूर ब्रांड: Dunhill, Pall Mall Lucky Strike हैं।

कम्पनी के नाम के अंत में जो plc लिखा हुआ है उसका मतलब Public Limited company से है इसे PLC भी लिखा जाता है। ब्रिटेन में सभी पब्लिक लिमिटेड कंपनियों को अपने नाम के अंत में PLC लिखना अनिवार्य होता है।

हम आशा करते है की आपको FTSE ka full form और इसका Hindi meaning समझ में आ गया होगा यदि आपका FTSE क्या होता है? से संबंधित कोई भी सवाल हो या कोई सुझाव देना चाहते है तो हमें कमेंट्स में जरुर बताये और एफ.टी.एस.इ की जानकारी को अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करें।

Read also

2 टिप्‍पणियां:

  1. Sir thanks for providing so much info. But what is the full form of fssai. Please sir tell me. What is the fullform of fssai?

    जवाब देंहटाएं
    उत्तर
    1. (FSSAI) form is Food Safety and Standards Authority of India and it's Hindi means भारतीय खाद्य संरक्षा एवं मानक प्राधिकरण.

      हटाएं

Blogger द्वारा संचालित.