आजकल COD और CDS ये दो शब्द बहुत सुनने को मिल रहें है लेकिन क्या आप जानते है COD या CDS की full form in Hindi क्या होती है, सी.डी.एस क्या है, COD & CDS का पूरा नाम और Hindi meaning क्या होता है, सी.ओ.डी और सी.डी.एस का क्या अर्थ व मतलब है, यह किस संस्था से जुड़ा है? इन सभी सवालों के जबाव आपको इस पोस्ट में मिलेंगे।

COD & CDS full form Hindi

COD & CDS full form in Hindi - सी.ओ.डी और सी.डी.एस क्या है?

COD का फुल फॉर्म है Chief Of Defence” हिंदी में जिसका अर्थ रक्षा प्रमुख होता है वही CDS का फुल फॉर्म है Chief of Defence Staff” और हिंदी में इसे "तीनों सेना के प्रमुख" कहा जाता है। COD या CDS का सम्बंध किसी देश के रक्षा क्षेत्र से जुड़ा है।

भारत मे रक्षा प्रमुख या चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ भारतीय सशस्‍त्र सेनाओं के पेशेवर त्रि-सेवा प्रमुख (थल, जल व वायु) और भारत सरकार के वरिष्ठतम वर्दीधारी सैन्य सलाहकार हैं।


24 दिसम्बर 2019 को भारत की सुरक्षा मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति ने इस पद के सृजन की घोषणा की तथा जनरल बिपिन रावत को 1 जनवरी 2020 को भारत का प्रथम रक्षा प्रमुख बनाया गया।

जनरल विपिन रावत को 3, कामराज मार्ग, नई दिल्ली पर निवास स्थान आवंटित किया गया है। जनरल विपिन रावत का कार्यकाल 3 वर्ष या 65 वर्ष इन दोनों में जो भी पहले हो तक रहेगा।

Chief of Defence Staff (CDS) का प्रतीक चिन्ह देश की तीनों सेनाओं के प्रतीक चिन्ह को सम्मिलित करके बनाया गया है। थल सेना के प्रतीक चिन्ह - तलवार और अशोक चक्र, जल सेना के प्रतीक चिन्ह - एंकर और वायु सेना के प्रतीक चिन्ह - गरुड़ तीनों ही CDS के प्रतीक चिन्ह हैं।

Read also

कोई टिप्पणी नहीं:

Blogger द्वारा संचालित.