Payza क्या होता है Payza account में विदेशों से पैसे कैसे प्राप्त करे?

इस पोस्ट में हम आपको बताने वाले है की Payza क्या होता है Payza का अर्थ क्या होता है Payza का इस्तेमाल क्यों किया जाता है और इसका इस्तेमाल कहा किया जाता है। Payza account कैसे बनाये और वेरीफाई कैसे करते है तो आइये जानते है।

payza क्या होता है

payza क्या होता है?

Payza एक international e-wallet account है जिसके जरिये आप विदेश से पैसा receive कर सकते है और send भी सकते है। यदि आप कोई ऐसा काम करते जिसका पैसा आपको विदेश मुद्रा जैसे की US dollar में प्राप्त होता है तोह आपको ये पेमेंट प्राप्त करने के लिए एक international bank account की जरुरत पड़ती है जैसे की Paypal या Payza क्यूंकि अधिकतर विदेशी कंपनिया डायरेक्ट आपके local bank account में payment नहीं भेजती है वो इन्ही ऑनलाइन payment account के जरिये ही पेमेंट भेजती है।

 

यदि आप कोई ऑनलाइन काम करते है जिसमे आपको उस कंपनी से विदेशी मुद्रा में कमाई होती है और वो payza के जरिये पेमेंट करते है तोह आप  Payza account बनाकर उसमे प्राप्त विदेशी currency को अपने लोकल बैंक अकाउंट में transfer कर सकते है।

 

Payza पर account कैसे बनाये?

Payza पर account बनाना बहुत ही आसान है आप कुछ ही देर में नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो कर अपना account create कर सकते है।

1. सबसे पहले आप अपने PC या mobile के ब्राउज़र में  payza  की वेबसाइट को ओपन करे और signup पर क्लिक करे।

2. इसके बाद आपको अपनी country – india सेलेक्ट करना है और इसके बाद नीचे दिए ऑप्शन्स में से Personal या Business में से किसी एक को सलेक्ट करना है।

3. इसके बाद नए पेज पर आपको अपना – name , email id और password डालकर get started पर क्लिक कर देना है।

4. अब आपके email  address पर एक mail send किया जायेगा जिसे आपको वेरीफाई करने के लिए उसमे दिए गए link पर क्लिक करना होगा।

5. लिकं पर क्लिक करते ही आप फिर से payza की साईट पर पहुँच जायेंगे इस तरह आपका payza account  बन जायेगा।

6. इसके बाद आपको profile setup complete करना है जोकि आप साइड में दिए आप्शन पर क्लिक कर पूरा कर ले। इसमें आपको अपनी personal details, mobile number और security question का जवाब और PIN setup करना है।

 

Account को verify करे?

Payza account को वेरीफाई करने के लिए Verify Your Account पर क्लिक करे और एक Valid Photo ID (Pan card) और Proof of Address (electricity bill, telephone bill) की scan copy upload करनी होगी।

 

अपने लोकल बैंक अकाउंट में पैसे ट्रान्सफर करने के लिए आपको उसकी बैंक की डिटेल payza account करनी होगी। इसके बाद आप अपने बैंक में payza से पैसे send कर सकते है।

 

ये थी जानकारी payza account क्या होता है और इसे किस लिए इस्तेमाल किया जाता है की payza पर और अधिक जानकारी के लिए आप ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट कर सकते है या इससे रिलेटेड विडियो वगैरह भी देख सकते है।

Payza क्या होता है Payza account में विदेशों से पैसे कैसे प्राप्त करे? Payza क्या होता है Payza account में विदेशों से पैसे कैसे प्राप्त करे? Reviewed by ADMIN on October 22, 2020 Rating: 5

1 comment:

  1. Thanks Bhai payza account create Kaise karte hai ye batane ke liye.
    Click Here

    ReplyDelete

Powered by Blogger.