दोस्तों मोटापा एक बहुत ही बड़ी समस्या है न केवल भारत में बल्कि पुरे विश्व में, मोटा इंसान ना तो कुछ सही तरीके से कर पाता है और ना ही उसका स्वास्थ्य सही रहता है मोटापा कम करना तो बहुत ही जरुरी हो गया है आज कल क्योंकि आज के 80% लोग मोटापे के शिकार बन चुके है और ये बहुत ही तेजी से बढ़ रहा है।

घर बैठे मोटापा कैसे घटाए जानिए मोटापा कम करने के घरेलु उपाय

अगर आप भी मोटापा के शिकार है और मोटापा को कम करना चाहते है तो पको घबराने की कोई भी जरुरत नहीं है क्योंकि आज हम आपके सामने लेके आये है कुछ ऐसे घरेलू उपाए जिससे आपका मोटापा बहुत तेजी से कम हो जायेगा।

 

पर अगर आप सोच रहे होंगे की ये नुस्के अपना कर में कुछ भी खा कर अपना वजन कम कर सकता हु तो ये बहुत ही गलत होगा क्योंकि इसके लिए आपको भी अपने खाने पीने में बहुत कण्ट्रोल  रखना होगा।  हमने बहुत से पुरुष और महिलओं को देखा है जो वज़न काम तो करना चाहते कई पर खाने में कोई रोक टोक नहीं रखा चाहते।

 

दोस्तों ये तरीका बहुत ही गलत होगा क्योंकि जब तक हम अपने खाने और पीने में कण्ट्रोल नहीं रखेंगे तब तक हम अपने मोटापे को काम नहीं कर पाएंगे तो हमारा आपसे रिक्वेस्ट है की आपको यदि आपने मोटापे से छुटकारा पाना है तो आपको अपने खाने और पीने में बहुत ही कण्ट्रोल रखना होगा।

 

मोटापा कम करने के लिए ये उपाय अपनाये

1. एक्सरसाइज करे

ये बहुत ही जरुरी होगा की आपको अपने बिजी टाइम से कुछ वक़्त एक्सरसाइज करने के लिए निकलना ही होगा।  क्योंकि वर्जिश करना मोटापे को कम करने में बहुत हेल्प करती है और इससे आपका बॉडी भी फिट रहता है। एक्सरसाइज में  आप अपने पेट की एक्सरसाइज कर सकते है जैसे की करुन्चेस , रनिंग, हैंगिंग लेग राइसेस।  ये एक्सरसाइज बहुत ही अछि होतो ही मोटापा कम करने के लिए।

 

आप को दोनों तरह की एक्सरसाइज करनी होगी वेट ट्रेनिंग और कार्डियो वर्कऑउट्स ये  शरीर से ज्यादा से ज्यादा मात्रा में चर्बी काम करेगी और फैट को काम करेगी जिससे आपका मोटापा बहुत ही तेजी से कम हो जायेगा।

 

2. तली चीज़े बंद करे

ये सबसे बड़ा कारन है आपके मोटापे को बढ़ाने कातली हुई चीज़ आपके मोटापे को और बढाती है और साथ ही साथ बहुत सारी बीमारी को भी जनम देती है।  यदि आपको अपने मोटापा कम करना है तो आपको तली हुई चीज़ों को एक दम छोड़ना होगा तभी आप अपने वज़न को कम कर सकते है।

 

तली हुई चीज़े जैसे की चीज़ , मक्खन , समोसा ,पकोड़े , घी ये साब चीज़ आपको जल्द से जल्द बंद करना ही होगा क्योंकि ये आपके शरीर में तेज़ी से फैट जमा करती है जिसके कारन आपका वज़न बहुत जल्दी से बढ़ने लगता है।

 

आप तली हुए चीज़ों को छोड़ कर फल फ्रूट्स और हरी सब्ज़ियो का सेवन करे ताकि आपके बॉडी को ताकत और पौस्टिक आहार मिले।

 

3. सुबह रनिंग करे

सुबह सुबह रनिंग करने से आपका मोटापा बहुत ही जल्दी कम हो जायेगा और आप फ्रेश फीलिंग करोगे।  रनिंग करना बहुत ही अछि एक्सरसाइज है वेट काम करने की।

 

तो आपको भी सुबह सुबह ३० से ४० मिनट रोज़ रनिंग करनी होगी।  आप इसके लिए गार्डन या पार्क में दौड़ सकते है। याद रखिये की ये आपको रोज़ करना होगा  अपना मोटापा कम कर सकते है वरना इसका कोई भी फायदा नै होगा।

 

हमने बहुत से पुरुष और महिलाओ को देखा है जो एक या फिर दो दिन रनिंग या  जॉगिंग करती है फिर उसके बाद रनिंग करना छोड़ देते है और  वो अपने मोटापा घटाने के टारगेट से हट जाते है।

 

4. खाने के बाद वाक करे

ये बहुत ही अच्छा तरीका है मोटापा घटाने का क्योंकि जब आप कहना कहते है तो आप को बहुत जल्दी नींद आजाती हे और आप  सीधे सोने के लिए चले जाते है। ये बहुत ही गलत तरीका है आपको काम से काम १० से २० मिनट टॉक टहलना होगा ऐसा करने से आपके शरीर से जो भी एक्स्ट्रा फैट होगा वो कम होगा।

 

यदि आप कहना खाने के तुरंत ही बाद सोने के लिए चले जाते है तो आपके शरीर में बहुत तेजी से फैट बनने लगता है जिससे आपका मोटापा बढ़ जाता है। खाने के बाद में काम से काम १० तो २० मिनट टॉक वाकिंग या टहला करे।

 

5. आलसी न बने

क्या आपको पता है की 50% पुरुष और मेहेलाये जो मोटापे का शिकार होती है वो बहुत ही अलसी होती है उनको बस एक ही काम होता है बहुत सा कहना कहना और टीवी का रिमोट पकड़कर एक सोफे में बैठ जाना।

 

दोस्तों ये बहुत ही बड़ी गलती होती है एलिसी होने से आप ज्यादा म्हणत नहीं करते और आपका पूरा ध्यान आराम करने में होता है अगर आपको अपने मोटापा घटाना है तो आपको ये आदत एक दम से छोड़ देनी होगी तभी आप अपने मोटापे को कम कर सकते है।

 

6. निम्बू पानी पिए

ये सबसे बढ़िया घरेलु तरीका है मोटापा कम करे का क्योंकि निम्बू पानी आपके पेट की एक्स्ट्रा चर्बी को जलती है और आपका वेट कम हो जाता है। आपको सुबह उठकर 1गिलास में आधा निम्बू निचोड़ कर पीना होगा याद रखिये इसमें आपको ना तो चीनी डालनी है और न तो नमक आपको इस घोल को ऐसे ही पीना होगा।

 

बहुत से लोगो को निम्बू  पानी पीने से थोड़ी सी कमजोरी महसूस होती है पर ये बिलकुल नार्मल है और इससे आपको डरने की कोई भी बात नहीं है क्योंकि पेट में निम्बू पानी जाकर अपना चाबी जलने का काम  करती है जिससे आपको थोड़ी कमजोरी महसूस होती है।

 

इस कमजोरी से बचने के लिए आप कुछ देर रुक कर अपने नाश्ता कर सकते है इससे आपकी कमजोरी जो आप निम्बू पानी पीने से फील करते है वो ख़तम हो जाएगी और आप तारो ताज़ा फील करने लगोगे।

 

तो दोस्तों ये था मोटापा कैसे घटाए, हम उम्मीद करते है की आपको ये पोस्ट अवश्य ही पसंद आया होगा। दोस्तों अगर आप ये सभी घरेलू उपाय सही तरह से फॉलो करेंगे तो देखना की आप अपने मोटापा को कितनी तेजी से घटा सकते है।


ये भी पढ़े

कोई टिप्पणी नहीं:

Blogger द्वारा संचालित.