CPI Full Form in Hindi क्या है, CPI क्या होता है, CPI का क्या कार्य है, सीपीआई कितने प्रकार के होते है, अगर आपके मन में भी CPI से जुड़े हुए ऐसे ही कुछ सवाल उत्पन्न हो रहे है तो इस Post को पूरा read करे क्योकि इस पोस्ट में आपको सीपीआई से संबंधित जबाब जरुर मिल जायेंगे.

CPI Full Form in Hindi – सीपीआई क्या होता है?

CPI Full Form, CPI क्या है और इसकी पूरी जानकारी

What is the full form of CPI? Janiye iska kya matlab hota hai aur kitni tarah (types) ki hoti hai. समझिये सीपीआई का आसन मतलब.

CPI का फुल फॉर्म Consumer Price Index होता है और सीपीआई को हिंदी में "उपभोक्ता मूल्य सूचकांक" कहा जाता है 21 अक्टूबर 2020 से CPI का बेस ईयर 2001 से बदल कर 2016 किया गया है। सीपीआई का बदलाव श्रम ब्यूरो द्वारा किया गया।

 

यह श्रम ब्यूरो (Labour Bureau) भारत सरकार के श्रम एवं रोजगार मंत्रालय Ministry of Labour & Employment के अधीन कार्य करता है। श्रम ब्यूरो द्वारा अब यह तय किया गया है कि CPI (Industrial Workers) का आधार वर्ष हर 5 साल में बदला जाएगा। बाजार की स्थिति और उपभोक्ता की पसंद- नापसन्द के आधार पर सीपीआई का निर्धारण किया जाएगा।

सीपीआई के बेस ईयर में बदलाव का सीधा लाभ पेंशनर्स, सरकारी कर्मचारी एवं फैक्ट्री वर्कर्स को होगा। CPI में यह बदलाव Industrial Workers में किया गया है।

 

सीपीआई के प्रकार (Types of CPI)

CPI के चार प्रकार होते हैं:-

1. औद्योगिक श्रमिकों (Industrial Workers) के लिये CPI

2. कृषि मज़दूर (Agricultural Labourer) के लिये CPI

3. ग्रामीण मज़दूर (Rural Labourer) के लिये CPI

4. CPI (ग्रामीण/शहरी/संयुक्त)


तो दोस्तों अब आप सीपीआई के बारे में जान ही गए होंगे कि CPI Full Form in Hindi क्या होती है और सीपीआई किसके अधीन कार्य करती है (Types of CPI) यदि आप इसी तरह की पोस्ट अपने स्मार्टफोन में पाना चाहते है तो हमारी साईट को बुकमार्क अवश्य करें.


Read also

कोई टिप्पणी नहीं:

Blogger द्वारा संचालित.