NBA Full Form in Hindi, एनबीए की फुल फॉर्म हिंदी में क्या है, NBA का फुल फॉर्म क्या है? NBA full form & Meaning in Hindi क्या होता है? NBA का हिंदी अर्थ क्या होता है, एनबीए कब लागू हुआ था तो आइये जानते है एनबीए का फुल फॉर्म क्या होता है?

NBA Full Form in Hindi – एनबीए क्या है?

NBA Full Form in Hindiएनबीए क्या है?

NBA का फुल फॉर्म National Board of Accreditation और इसे इग्लिश में नेशनल बोर्ड ऑफ एक्रेडिटेशन पढ़ा जाता है एनबीए का मुख्य कार्य है Programmer या Courses के लिए मान्यता देना होता है एनबीए का AICTE द्वारा 1994 को स्थापित किया गया था और 2010 में इसे एक autonomous body बना दिया गया.

AICTE द्वारा अनुमोदित engineering and technology, management, pharmacy, architecture जैसे विषयों में डिप्लोमा स्तर से स्नातकोत्तर स्तर तक की कार्यक्रमों की गुणात्मक क्षमता का आकलन करने के लिए NBA प्रतिबद्ध है.

यह इंजीनियरिंग और संबंधित क्षेत्र की शिक्षा प्रणाली में नए नए तरीकों को बढ़ावा देती है, शैक्षिक कार्यक्रमों के लिए परामर्श और दिशानिर्देश प्रदान करती है.

यह शैक्षिक कार्यक्रमों के सुधार/विकास के लिए educational institutes को सुझाव प्रदान करता है.

NBA मान्यता संस्थान की प्रतिष्ठा के लिए बेहद जरुरी है. भारत के अधिकांश विश्वविद्यालयों में अपने पाठ्यक्रमों/कार्यक्रमों के लिए एनबीए मान्यता प्राप्त है.

 

भारत में NBA मान्यता प्राप्त पाठ्यक्रम

NBA में निम्नलिखित पाठ्यक्रमों लागू होती है.

Hospitality and Tourism Management

Computer Applications

Applied Arts and Crafts

Architecture

Pharmacy

Management

Engineering & Technology

 

NBA Full Form in Basketball – बास्केटबॉल में एनबीए का फुल फॉर्म

Basketball में NBA का फुल फॉर्म National Basketball Association होता है. यह अमेरिका में सबसे लोकप्रिय पुरुषों की पेशेवर basketball league है. एनबीए 1949 में दो प्रतिद्वंद्वी संगठनों, National Basketball League और Basketball Association of America के विलय से NBA बना.

तो दोस्तों अब आप एनबीए के बारे में जान ही गए होंगे कि NBA Full Form in Hindi क्या होती है यदि आप इसी तरह की पोस्ट अपने स्मार्टफोन में पाना चाहते है तो हमारी साईट को बुकमार्क जरुर करें. 


Read also

FIFA full form in Hindi

EPF full form in hindi 

NCB full form in hindi 

UAE full form in hindi

6 टिप्‍पणियां:

  1. अपने बहुत ही अच्छा लेख लिखा है, आप इसी तरह हमारे साथ अपने ज्ञान को शेयर करते रहिये, थैंक्स

    जवाब देंहटाएं

Blogger द्वारा संचालित.