DM Full Form in Hindi, डीएम की फुल फॉर्म हिंदी में क्या है, DM का फुल फॉर्म क्या है? DM full form & Meaning in Hindi क्या होता है? DM का हिंदी अर्थ क्या होता है डीएम के क्या कार्य है तो आइये जानते है डीएम का फुल फॉर्म क्या होता है?

DM Full Form in Hindi

DM Full Form in Hindi - DM क्या है?

DM की Full form “District Manager” होती है जिसे हिंदी में जिला अधिकारी कहा जाता है DM एक सरकारी संगठन है जिसकी शुरुआत वारेन हेस्टिंग्स द्वारा 1772 में जिला कलेक्टर के पद का सृजन किया गया था।

 

डीएम के क्या कार्य है?

जिला कलेक्टर के प्रमुख कार्य थे जिला मजिस्ट्रेट के कार्य और भूमिका पर निम्नलिखित तीन क्षेत्रों-पुलिस, न्यायपालिका और जेल, में चर्चा की जा सकती है।

 

जनप्रशासन का पर्यवेक्षण करना, भूमि राजस्व संग्रहण और जिले में विधान तथा व्यवस्था बनाये रखना। वह राजस्व संगठन का प्रधान था। वह पंजीकरण, परिवर्तन और होल्डिंग के विभाजन के लिए उत्तरदायी था विवादों का निपटारा, ऋणी संपदा का प्रबंधन, किसानों को ऋण, और अकाल राहत।

 

जिला मजिस्ट्रेट या जिलाधिकारी जिले के मुख्य कार्यकारी अधिकारी होते हैं। जिला प्रशासन को सुचारू व सुचारू रूप से चलाने का दायित्व उसका है। वास्तव में, जिला भारत में प्रमुख प्रशासन है। जिला प्रशासन कर्मचारियों या सचिवीय कार्य के विपरीत क्षेत्रीय कार्य है।

 

जिले में कानून व्यवस्था और सुरक्षा को कायम रखना जिला मजिस्ट्रेट का प्राथमिक कार्य है। वह सामाजिक और राजनीतिक तनाव, सांप्रदायिक असंतोष, जाति समस्या, आतंकवाद, तस्करी और आर्थिक अपराध के मामलों की ओर निरंतर ध्यान देते हैं, जिससे जिले में शांति और व्यवस्था को खतरा पैदा हो सकता है और लोगों की सुरक्षा को खतरा पैदा हो सकता है।

 

हालांकि जिला अधीक्षक पुलिस की जिमेदारी के अधीन जिला अधीक्षक द्वारा वास्तविक प्रशासन का विमोचन किया गया, लेकिन सामान्य तौर पर पुलिस बल जिला मजिस्ट्रेटों के आदेश और पर्यवेक्षण के अधीन कार्य करता है।

 

जिला जेलों का नियंत्रण जिला मजिस्ट्रेट के सामान्य नियंत्रण में है। जिलाध्यक्ष जिले के सभी प्रमुख कार्यालयी अधिकारी कार्यों का समन्वयन करने वाला होता है वह जिले के सभी विभागों में काम करता है जो जिले में कार्य करता है ऐसे कुछ विभागों के नाम हैं सार्वजनिक स्वास्थ्य, कृषि, सार्वजनिक कार्य, सिंचाई, शिक्षा और सहयोग। जिला मजिस्ट्रेट को एक कमांडर माना जाता है जो अपनी गतिविधियों का समन्वय करता है।


तो दोस्तों अब आप डीएम के बारे में जान ही गए होंगे कि DM Full Form in Hindi क्या होती है यदि आप इसी तरह की पोस्ट अपने स्मार्टफोन में पाना चाहते है तो हमारी साईट को बुकमार्क जरुर करें।


यह भी पढ़े

कोई टिप्पणी नहीं:

Blogger द्वारा संचालित.