1 Million, Billion & Trillion Meaning in Hindi क्या होता है? एक मिलियन में कितने लाख होते है? मिलियन, बिलियन और ट्रिलियन का क्या मतलब होता है? 1 मिलियन, बिलियन, ट्रिलियन का मतलब क्या होता है अगर आपको ये सब नहीं पता और आप जानना चाहते तो हम आपको इस आर्टिकल में Million, Billion और Trillion की Hindi meaning के बारे में पूरी जानकारी देने वाले है तो चलिए शुरू करते है।

1 Million, Billion & Trillion Meaning in Hindi - मिलियन, बिलियन और ट्रिलियन का क्या है

Million, Billion & Trillion Meaning in Hindi - मिलियन, बिलियन और ट्रिलियन का क्या मतलब है?

1. Million Meaning in Hindi - मिलियन कितना होता है?

Million एक इंग्लिश शब्द है Million को हम हिंदी में दस लाख भी कहते है यानि की 1 Million दस लाख के बराबर होता है अगर किसी भी व्यक्ति के पास 1 Million रुपया है तो उसका मतलब है की उस व्यक्ति के पास दस लाख रुपए है।

1 Million = दस लाख > एक मिलियन में दस लाख होता है/एक मिलियन दस लाख के बराबर होता है।

 

2. Billion Meaning in Hindi - बिलियन कितना होता है?

Million की तरह ही Billion भी एक अंग्रेजी शब्द है आपको बताते चले की 1 Billion का मतलब 1,000 Million होता है और Billion को हिंदी में एक अरब भी कहते है अपने सुना होगा की किसी व्यक्ति के पास इतनी बिलियन सम्पति है तो आपने सोचा होगा की Billion होता कितना है।

1 Billion = 1000 Million > एक बिलियन में 1000 मिलियन होते है और एक 1000 मिलियन 100 करोड़ या 1 अरब के बराबर होता है।

 

3. Trillion Meaning in Hindi - ट्रिलियन कितना होता है?

मिलियन, बिलियन की तरह ट्रिलियन भी एक अंग्रेजी शब्द है जिसका हिंदी में अर्थ एक खरब होता है। आपको ये भी बताते चले की 1 Trillion का मतलब एक लाख करोड़ यानी 1 खरब होता है Million और Billion के बारे में हम काफी बार सुनते और देखते है लेकिन Trillion के बारे हम कम ही सुनते है क्यूंकि यह एक बहुत बड़ी संख्या होती है।

1 Trillion = 1000 Billion = 1,00,000 Crore > एक ट्रिलियन एक हजार बिलियन के बराबर होता है जो की एक लाख करोड़ के बराबर होता है।


तो दोस्तों हम आशा करते है की समझ चुके होंगे की Million, Billion और Trillion का Hindi Meaning क्या होता है अगर आपको ये आर्टिकल पसंद आया हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करे। 

Read also

2 टिप्‍पणियां:

  1. आपने काफी मेहनत से यह पोस्ट लिखा है | मुझे आपकी वैबसाइट बहुत पसंद आई। मैंने आपकी वैबसाइट को बुकमार्क कर लिया है। हमे उम्मीद है की आप आगे भी ऐसी ही अच्छी जानकारी हमे उपलब्ध कराते रहेंगे।अगर आपको कहानी, शायरी , जोक्स पढ़ना पसंद है तो कृपया हमारी वेबसाइट पर एक बार विजिट करे | इस वेबसाइट "Hindi Shayari h" के माध्यम से हमने भी लोगो को शेरो शायरी की जानकारी देने की कोशिश की है। हो सके तो हमारी वैबसाइट को एक बैकलिंक जरूर दे। सर मैंने आपके बैकलिंक को अप्रोवे कर दिया है, धन्यवाद ॥

    जवाब देंहटाएं

Blogger द्वारा संचालित.