RAW का मतलब क्या होता है | What is the meaning of RAW in Hindi | RAW Full Form in Hindi 👈

RAW Full Form in Hindi, रॉ की फुल फॉर्म हिंदी में क्या है, RAW का फुल फॉर्म क्या है? RAW full form & Meaning in Hindi क्या होता है? RAW का हिंदी अर्थ क्या होता है भारतीय खुफिया एजेंसी में RAW Agent कैसे बनते है RAW Agent बनने के लिए योग्यता (Indian RAW Agent Qualification in Hindi ) चाहिये होती है? आज हम जानेंगे RAW का फुल फॉर्म क्या होता है? (RAW Full Form in Hindi) के बारे में तो आइये जानते है रॉ का फुल फॉर्म क्या होता है?

RAW का मतलब क्या होता है | What is the meaning of RAW in Hindi | RAW Full Form in Hindi

RAW Full Form in Hindi - RAW का मतलब क्या होता है?

RAW की फुल फॉर्म "Research and Analysis Wing" ोती है। हिंदी में RAW की फुल फॉर्म "अनुसंधान और विश्लेषण विंग" होती है RAW भारत की एक अंतरराष्ट्रीय गुप्तचर संस्था है। RAW को हिंदी में "रॉ" के नाम से पुकारा जाता है।

RAW का काम इससे पहले इन्टेलिजेनंस ब्यूरो IB यही काम करती थी लेकिन 1962 में भारत-चीन और फिर 1965 में भारत-पाकिस्तान युद्ध में वह ठीक से कार्य नहीं कर पाई तब तत्कालीन प्रधानमंत्री नेहरूजी ने अलग खुफिया विभाग बनाने का सुझाव दिया।

सन् 1968 में प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने इस प्रयास को हकीकत में बदलने का काम किया। इन्टेलिजेनंस ब्यूरो के उप निदेशक श्री रामेश्वर नाथ काव ने एक विस्तृत रूपरेखा प्रधानमंत्री के समक्ष रखी। और  21 सितंबर 1968 को श्री काव को RAW का प्रथम निदेशक बनाया गया।

RAW Agent कैसे बनें कौन-कौन रॉ एजेंट बन सकता है?

अगर आप RAW Agent बनना चाहते है तो इसके लिए Deputy Field Officer(डिप्टी फील्ड ऑफिसर), Cabinet Secretariat (कैबिनेट सेक्रेटरिएट) और Government Of India में Form भर सकते है। इसके अलावा आप National Academy Of Administration की Entrance Exam देकर भी RAW एजेंसी में भर्ती हो सकते है यह Entrance Exam SSC द्वारा समय समय पर आयोजित की जाती है।

इसके लिये आपको Deputy Field  Officer, Cabinet Secretariate का government of India में फोर्म अप्लाई करना होगा इसके साथ ही आप NDA Entrance exam द्वारा भी NDA के लिये अप्लाई कर सकते हैं। RAW के exams SSC के under ही conduct कराये जाते हैं एग्जाम पास करने के बाद या सिविल कोर्स करने के बाद आपका चयन RAW के लिये हो जाता हैं, जिसके लिये फिर आपको 2 साल की ट्रैनिंग दी जायेगी।

RAW Agency में Agent बनने के लिए उम्मीदवार को भारत का नागरिक होना अनिवार्य है आवेदक का किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से Bachelor's degree ोना अनिवार्य है अंग्रेजी भाषा में अच्छी पकड़ होनी चाहिये। आवेदक शारीरिक और मानसिक रूप से फिट होना चाहिये। आवेदक का किसी भी प्रकार का कोई आपराधिक रिकॉर्ड नही होना चाहिये। किसी भी तरह के नशे की आदत नहीं होना चाहिए और कंप्यूटर Operation और कंप्यूटर लैंग्वेज का ज्ञान होना जरूरी है।

 

RAW की अन्य अहम जानकारी हिंदी में

रॉ का मुख्य कार्यालय दिल्ली में है व अभी रॉ प्रमुख श्री सामन्त गोयल हैं जो पंजाब केडर के आईपीएस ऑफिसर रह चुके हैं। कुछ वर्षों पहले तक RAW में अधिकारियों का चुनाव सेना और आईपीएस अधिकारियों में से किया जाता था लेकिन अब कॉलेज व विश्वविद्यालयों से भी सीधे ही इनका सिलेक्शन करते हैं।

 

RAW का सम्पूर्ण विभाग प्रधानमंत्री के अधीन होता है और RAW सीधे प्रधानमंत्री के प्रति जवाबदेह होता है। RAW Agency की कार्यशैली काफी उलझी होती है, जिसके अनुसार RAW agency कोई संस्था नहीं बल्कि कैबिनेट का एक विभाग होता है, इसलिये भारतीय संसद में RAW की कोई जबावदेहिता नहीं होती है, जिस कारण इस पर RTI act भी नहीं लग सकता है।

 

तो दोस्तों हम आशा करते है कि आप रॉ के बारे में समझ गए होंगे अब RAW Agent कैसे बने और RAW Agent Meaning in Hindi की जानकारी आपको मिल गयी होगी। अगर अभी भी आपके मन में RAW Full Form In Hindi, रॉ एजेंट कैसे बनते हैं तथा रॉ एजेंट के लिए योग्यता क्या होती है को लेकर कोई सवाल हो तो, आप Comment में पूछ सकते हैं। हमें

हमें उम्मीद है की आपको RAW क्या होता है? और RAW Full Form In Hindi की पूरी जानकारी प्राप्त हो चुकी होगी।

3 टिप्‍पणियां:

  1. आपने बहुत ही अच्छा पोस्ट लिखा है, मुझे आपकी वेबसाइट की Theme बहुत पसंद आई, क्या मुझे आप यह दे सकते हैं.

    जवाब देंहटाएं
  2. This post provides very informative knowledge.Thanks for Guiding.
    www.gyanitechraviji.com

    जवाब देंहटाएं

Blogger द्वारा संचालित.